Sandeep Maheshwari Biography in Hindi || संदीप माहेश्वरी जीवन परिचय 

By | 28/11/2018

संदीप माहेश्वरी जीवन परिचय

हेलो दोस्तों में आज आपको संदीप माहेश्वरी के बारे में जानकारी देने जा रहा हु

जिसे आप उनकी बायोग्राफी बोल सकते है आशा है की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी अच्छी लगे ।

नाम – संदीप माहेश्वरी
जन्म – 28सितम्बर, 1980
उम्र – 32

संदीप माहेश्वरी भारत के सर्वोत्तम (Entrepreneur) में से एक हैं । वे Images Bazaar वेबसाइट के (C.E.O.) और संस्थापक हैं,

जिसमें 10 लाख से भी ज्यादा (Indian Picture) है । इस कंपनी के अलग अलग 45 देशों में 7000 से ज्यादा ख़रीदार है । Sandeep की कम्पनी साल में करोड़ो कमाई करती है ।संदीप माहेश्वरी अपनी इस Images Bazaar कंपनी की वजह से इतने मशहूर नहीं है, बल्कि वे तो अपने Inspirational सेमिनार और Motivational Speech से पूरे विश्व में मसूर है ।

उनके बारे में एक और खास बात यह है की वे अपने सेमिनार फ्री में करते है उनका एकमात्र मकशद लोगो के जीवन को बदलना है ।

संदीप माहेश्वरी अपनी शुरुवात बहुत ही साधारण की उनके जीवन में बहुत मुश्किल आयी लेकिन वो पीछे नहीं हटे बल्कि उनका सामना किया और आज वे एक सफल इंसान है वो अपने अनुभव से ही लोगो को मार्गदर्शन करते है ।

संदीप माहेश्वरी का परिवार अल्युमिनियम का कारोबार करता था जो की एकदम से बंद हो गया था और सारी जिम्मेदारी संदीप पर आ गयी तब वे केवल 19 साल के थे ।

उस समय संदीप माहेश्वरी दिल्ली विश्वविद्यालय के किरोड़ीमल कॉलेज में B.Com की पढ़ाई कर रहे थे संदीप माहेश्वरी को बहुत साडी तकलीफ मिली उन्होंने परिवार की आर्थिक स्थति सही करने के लिए एक मल्टी लेवल मार्केटिंग कंपनी में भी काम किया और इन्ही हालतो से संदिप ने जीवन के असली महत्व को समझा ।

उन्होंने उसी वक्त collage छोड़ दिया और अपने सपनो के पीछे लग गए ।

Sandeep Maheshwari Biography in Hindi

संदीप माहेश्वरी की रूचि फोटोग्राफी और मॉडलिंग में थी उन्होंने 19 वर्ष की उम्र अपने मॉडलिंग के करियर की शुरुवात की लेकिन उन्होंने मॉडल्स का शोषण देख कर उन्होंने उनकी मदद करने की ठानी और उन्होंने Mash Audio Visuals नाम की कंपनी OPEN की जो मॉडल्स के पोर्टफोलियो बनाती थी लेकिन यह कोशिश उनकी नाकाम रही लेकिन संदीप ने हार नहीं मानी और 2002 में अपने तीन दोस्तों के साथ मिल कर एक कम्पनी ओपन की लेकिन मात्र 6 महीने में ही ये कम्पनी बंद हो गयी |

इतनी असफलताओ को लेकर संदीप से समाज की मदद करने के लिए एक किताब लिखी लेकिन वहा भी सफलता नहीं पायी ।

Sandeep Maheshwari Biography

इतनी असफलताओ के बाद तो कोई भी घुटने टेक दे मगर संदीप माहेश्वरी का हौसला बुलंद रहा । और लगन से मेहनत करते गए । 2003 में उन्होंने केवल 10 घंटे और 45 मिनट में 122 मॉडल्स के 10 हज़ार Picture Click लिये और एक World Record बना डाला । और इसे उन्हे काफी लोकप्रियता मिली और उन्होंने इन्ही दिनों अपनी website बनाने का विचार आया जिस पर Indian Models और Photographers के चित्र हों ।

2006 में उन्होंने अपनी website ImagesBazaar की शुरुवात की । शुरुआत में कुछ ही फोटो थे और थोड़े ही फोटोग्राफर थे, मगर आज इस website पर विश्व के सबसे ज्यादा indain चित्र हैं और हर साल ये company करोड़ों कमाती है । संदीप को पैसों का मोह नहीं है, उनका कहना है – “पैसे की इम्पोर्टेंस उतनी है,जितनी एक वाहन में पेट्रोल की होती है, न उससे ज्यादा, न उससे कम ।”

अपार सफलता पाने के बाद भी संदीप माहेश्वरी रुके नहीं और उन्होंने अपने life के अनुभव से युवाओं को प्रोत्साहित करने का मिशन शुरू किया । आज वे जगह जगह Motivational Seminar और Inspirational speech देते है और लाखों लोगों को अपने सपने साकार करने की प्रेरणा देते है।

संदीप माहेश्वरी अपने यूट्यूब चैनल के जरिये अपने सेमिनारों की वीडियो internet पर सभी से share करते हैं । हैरानी की बात तो ये है की वे सभी सेमिनार फ्री में करते है और एक पैसा भी नहीं लेते किसी से । उनका एक मकसद लोगों की भलाई करना है ।

 

संदीप माहेश्वरी अक्सर कहते हैं “Aasaan Hai” और लोगों का मनोबल बढ़ाते है । संदीप माहेश्वरी को उनके सफल बिज़नेस और प्रेरणादायक सेमिनारों के लिये अनेक पुरस्कार मिले हैं और पूरे विश्व में बहुत ज्यादा लोकप्रियता और सम्मान मिला है ।

 

आशा है की आपको संदीप माहेश्वरी के जीवन से प्रेरणा मिलेगी और आप भी अपने सपनों को साकार करेंगे। उनका जीवन हमें यह सीख देता है की भले ही कितनी भी मुश्किलें  आएं, हमें हार नहीं माननी चाहिए (Never Give Up) और अपने सपनों को साकार करने में लगन से जुटे रहना चाहिए । धन्यवाद ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *